Breaking news

[email protected] | +91-9406858420

logo
header-add

यूपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी इस प्रकार करें

20-07-2018




 
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 सितंबर को किया जाएगा। इसमें परीक्षा की तैयारी इस प्रकार करें।
सिलेबस को ठीक से समझें
यूपीएससी के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना बहुत जरूरी है। ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो। यूपीएससीके सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे अच्छे से समझ लेना चाहिए।  पिछले साल के पेपरों का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है। 
अखबार पढ़ने की आदत डालना
अब इस बात से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे कि अखबार को लगातार पढ़ना कितना फायदेमंद हो सकता है। इस मामले में यदि आप किसी भी सफल यूपीएससी उम्मीदवार से बात करेंगे तो वह अखबार पढ़ने को सबसे ऊपर रखेगा।
एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें
यूपीएससी की परीक्षाएं छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर ज्यादातर एक ही ढर्रे पर चलती हैं।इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए एनसीईआरटी  की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए। वैसे तो इन सारी किताबों को हम-आप अपने स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होंगे लेकिन इन किताबों को फिर से पढ़े जाने की जरूरत होगी। इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना आधार तैयार कर सकते हैं।
वैकल्पिक विषय पर ध्यान दें 
कॉलेज जाने वाले और यूपीएस की तैयारी करने वाले छात्रों को पिछले साल के सवालों और सिलेबस के हिसाब से वैकल्पिक विषय की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ताकि अभ्यर्थी वैकल्पिक विषय की पहले ही तैयारी कर लें। ऐसा करना उन्हें दूसरों से आगे कर देता है।
मशहूर लेखकों की किताबें पढ़ें
अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप दिन भर सिलेबस और परीक्षा की ही तैयारी में लगे रहें। सिलेबस की चीजों के अलावा भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों की किताबें जरूर पढ़ें। उन्हें पढ़ने से एक तो आपका मन भी लगा रहता है और आप महत्वपूर्ण जानकारियां भी इकट्ठी करते हैं।