Breaking news

[email protected] | +91-9406858420

logo
header-add

चेहरे में एजिंग के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये हर्ब्स

22-10-2021




 
आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम स्किन की केयर सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। वहीं स्किन में प्रॉब्लम आना शरू हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ में चेहरे में झुर्रिया,पिम्पल्स,डार्क सर्कल, एजिंग जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं एजिंग जिनको छुपाने के लिए कई बार लोग अत्यधिक केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं एजिंग जो चेहरे में इन समस्याओं को कम करने के बजाय उन्हें बढ़ाने का काम करता है। स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपकी डाइट,रोजाना व्यायाम,पानी उचित मात्रा में पीने के साथ साथ और भी चीजें शामिल होती हैं। जैसे कि रोजाना रात में फेस वाश करके ही सोएं। सोने से पहले चेहरे में एलोवेरा जेल या गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चीजें आपके त्वचा को बढ़ते उम्र में भी खूबसूरत बनाए रखने का काम करती हैं।
चलिए जानते हैं इन हर्ब्स के बारे में जिनके उपयोग से आपकी त्वचा नेचुरल तरीके से निखर सकती है वहीं ये एजिंग के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद भी हो सकते हैं

नीम
नीम अनेक तत्वों से भरपूर होता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। नीम में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल जैसे अनेक तत्त्व पाए जाते हैं। जो स्किन में पिम्पल्स जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में लाभदायक होते हैं। नीम का फेस पैक चेहरे के लिए अच्छा होता है। वहीं नीम के तेल का इस्तेमाल आप चेहरे में लोशन की तरह भी कर सकते हैं।

अश्वगंधा
अश्वगंधा जहाँ सेहत को अनेकों प्रकार के लाभ पहुंचाता है वहीं ये स्किन में एजिंग के लक्षणों को कम करने में लाभदायक साबित होता है। इसके उपयोग से चेहरे में झुर्रियां गायब हो सकती हैं। वहीं ये स्किन को कोमल भी बनाता है।

आंवला
आंवला जहां सेहत,बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है वहीं त्वचा में एजिंग जैसे लक्षणों को भी कम करता है। ये विटामिन्स से भरपूर होता है जिसका सेवन रोजाना किया जा सकता है। आप आंवला के पेस्ट को चेहरे में भी लगा सकते हैं। ये चेहरे को ग्लोइंग बनाने में फायदेमंद साबित होगा।

दालचीनी
दालचीनी के फायदों की बात करें तो ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर रखने में लाभदायक साबित होता है। इसका उपयोग चेहरे से कालेपन को हटाने में मदद करता है। दालचीनी को शहद के साथ मिक्स करके अपने चेहरे में लगा सकते हैं। इससे चेहरे में ग्लो भी आता है।