Breaking news

[email protected] | +91-9406858420

logo
header-add

जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स से उठा पर्दा: दुनिया के सबसे सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल कैमरा मिलेगा, प्रगति नाम के ओएस पर चलेगा

26-10-2021




दुनिया का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट जल्द ही लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने कहा था कि इसे दिवाली से पहले लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में कंपनी ने इस फोन से जुड़े वीडियो और फीचर्स शेयर किए हैं। वीडियो में फोन की मेकिंग के बारे में बताया गया है। इस फोन को भारत में ही तैयार किया जा रहा है। भले ही अभी इसकी कीमत सामने नहीं आई है, लेकिन सबसे सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन की वजह से इसकी चर्चा दुनियाभर में होने लगी है।

कंपनी का कहना है कि जियोफोन नेक्स्ट मेड इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया और मेड बाय इंडियंस है। ये स्मार्टफोन देश के हर नागरिक को डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ने का एक समान मौका देगा। इस फोन से देश के लाखों भारतीयों का जीवन बदलने वाला है। 5 साल के दौरान जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो नेटवर्क से 43 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जुड़ चुके हैं।

इस फोन में प्रगति ओएस मिलेगा, जो एंड्रॉयड पावर्ड होगा। ये एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे खास तौर से भारत के लिए तैयार किया गया है। फोन को जियो और गूगल दोनों ने मिलकर तैयार किया है। फोन के ओएस को प्रगति नाम इसलिए दिया गया है, क्योंकि फोन देश में प्रगति लाना चाहता है। कम कीमत के बाद भी इससे यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। जियोफोन नेक्स्ट का प्रोसेसर क्वालकॉम ने तैयार किया है।

कंपनी ने शेयर किए जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स

वॉयस असिस्टेंट: इसकी मदद से यूजर अपने डिवाइस को कंट्रोल कर पाएंगे। जैसे ऐप ओपन करना, उसमे मैनेज करना आदि। इसके साथ अपनी भाषा में कमांड देकर इंटरनेट की मदद से डेटा सर्च कर पाएंगे।


रीड अलाउड:

इस फीचर की मदद से फोन की स्क्रीन पर दिखने वाले कंटेंट को तेज आवाज में सुन पाएंगे। यानी यूजर को कंटेंट पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। इससे अलग-अलग भाषाओं में सुनने का ऑप्शन भी मिलेगा।
ट्रांसलेट: इसकी मदद से यूजर अपनी मनपसंद भाषा में स्क्रीन को ट्रांसलेट कर पाएंगे। ये फीचर यूजर को उसकी पसंदीदा भाषा में कंटेंट को पढ़ने की परमिशन भी देगा।

इजी एंड स्मार्ट कैमरा:

फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा। इस कैमरे के साथ फोटोग्राफी के लिए पोर्ट्रेट, नाइट, ब्लर बैकग्राउंड, लो लाइट जैसे कई मोड्स मिलेंगे। इसमें प्री-लोडेड कस्टम इंडियन ऑग्युमेंटेड रियलटी फिल्टर्स भी मिलेंगे।

जियो और गूगल ऐप्स प्री-लोडेड:

फोन में कई सारे प्री-लोडेड एंड्रॉयड ऐप्स मिलेंगे। यूजर प्ले स्टोर की मदद से ऐप्स डाउनलोड भी कर पाएंगे। फोन में जियो के ऐप्स भी मिलेंगे।


ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट:

फोन में ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन मिलेगा। इससे समय-समय पर फोन को बेहतर और फास्ट करने के लिए अपडेट मिलते रहेंगे। इसमें सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल रहेंगे।


अमेजिंग बैटरी लाइफ:

इस फोन में प्रगति ओएस मिलेगा, जो एंड्रॉयड पर बेस्ड होगा। कंपनी का कहना है कि इस ओएस से यूजर को दमदार बैटरी लाइफ मिलेगी।

3499 रुपए हो सकती है फोन की कीमत
डेटा इंजीनियर और प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले टिप्सटर योगेश ने जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 3,499 रुपए बताई है। योगेश अक्सर फोन और गैजेट्स से जुड़े स्पेसिफिकेशन और कीमत लीक करते रहते हैं। वे जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन भी लीक कर चुके हैं।